Monday, October 14, 2024

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर क्या कहा सट्टा बाज़ार ने,कौन मारेगा जीत की बाज़ी, किसकी सीट ख़तरे में

Must read

राजस्थान में दो चरणों मे हुए लोकसभा चुनाव के बाद अब कयासों को दौर शुरू हो चुका है. बीजेपी राजस्थान में मिशन 25 के तहत सभी 25 सीटों पर अपनी जीत का दावा कर रही है, तो कांग्रेस चौंकाने के लिए तैयार रहने का दावा कर रही है, लेकिन फलौदी का सट्टा बाजार कुछ अलग ही कहानी बयां कर रही है.
पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण के उम्मीदवारों को लेकर फलौदी सट्टा बाजार ने दूसरे चरण में हुए 13 लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के भाव खोल दिये हैं . इस तरह राजस्थान की कुल 25 सीटों के भाव जारी कर दिए हैं.
बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर लड़ाई से बाहर हुई भाजपा
बाड़मेर -बालोतरा -जैसलमेर लोकसभा सीट पर फलोदी सट्टा बाजार के अनुसार कांग्रेस के उम्मेदाराम व निर्दलीय रविंद्र सिंह में टक्कर बताई जा रही है. कांग्रेस की उम्मीदवार उम्मेदाराम बेनीवाल का भाव 90 पैसे हैं, तो वहीं निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी का भाव 1.25 रुपए बताया जा रहा है.वही भाजपा के कैलाश चौधरी का भाव 3 रुपए है.
जोधपुर लोकसभा सीट पर गजेंद्र सिंह शेखावत पर जीत का दांव
केद्रीय मंत्री और जोधपुर लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत की जीत बताई जा रही है.इस सीट पर भाजपा का भाव 20- 25 पैसे है, तो वही कांग्रेस का भाव 4 रुपए बताया जा रहा है यानी भाजपा के शेखावत कांग्रेस के उचियाडा को मात दे सकते है.
दूसरे चरण में बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट पर देशभर की नजरें टिकी हुई है. क्योंकि यहाँ से कैलाश चौधरी केंद्र में मंत्री भी है। क्षेत्रफल की दृष्टि से देश की दूसरी सबसे बड़ी यह सीट इस बार निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी की वजह हॉट सीट बनी हुई है.
जालौर-सिरोही सीट पर वैभव गहलोत की नैया फिर नहीं होगी पार
जालौर लोकसभा सीट से पूर्व सीएम गहलोत के बेटे वैभव गहलोत चुनाव मैदान में है और यहां पर कांग्रेस की जीत बताई जा रही है, लेकिन फलोदी सट्टा बाजार की मानें तो उन पर सट्टे का भाव भाजपा के लुंबाराम चौधरी काी तुलना में ज्यादा है, जिससे उनकी नैया इस बार भी पार होती नहीं दिख रही है. लुंबाराम के भाव 30-35 पैसे है वैभव का भाव 2.50 रुपए है.
दूसरे चरण के 13 लोकसभा सीटों में से 11 पर भाजपा को मिला स्पष्ट भाव
26 अप्रैल को राजस्थान में दूसरे चरण में हुए 13 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ. फलौदी सट्टा बाजार में इनमें से 11 सीटों पर भाजपा के पक्ष में भाव बता रहा है, जबकि 2 सीटों पर कांग्रेस और निर्दलीय के पक्ष में भाव बताए गए हैं. तो टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर बराबार का भाव है.
आपको बताते हैं कि सट्टा बाज़ार के भाव कैसे काम करते हैं। सट्टा बाजार में जिन प्रत्याशियों पर कम भाव लगाए जाते हैं, उन प्रत्याशियों की जीत की संभावना अधिक होती है और जिन प्रत्याशियों के भाव अधिक होते हैं, उनकी जीत की संभावना कम होती है. फलौदी सट्टा बाज़ार कर्नाटक- हिमाचल विधानसभा चुनाव में भविष्यवाणी को लेकर सबसे ज़्यादा चर्चा में आया था।
भाजपा के मिशन 25 के लिए खतरा बनकर उभरे दो हाई प्रोफाइल सीट
जोधपुर, अजमेर, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़-बारां, भीलवाड़ा, पाली, उदयपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद और जालौर में भाजपा प्रत्याशियों के भाव ऊपर है, तो दो सीटों बाड़ेमर-जैसलमेरऔर टोंक-सवाई माधोपुर से सीट पर कांग्रेस और निर्दलीय उम्मीदवारों के भाव कम हैं.
दो बार के सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया और हरीश मीणा में कांटे की टक्कर
टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी हरीश मीणा और दो बार से सांसद भाजपा प्रत्याशी सुखबीर सिंह जौनापुरिया के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है, सट्टा बाजार मे दोनों के भाव बराबर है.यहाँ पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट टोंक विधानसभा सीट से विधायक हैं. उनका भी बीजेपी के मुसीबत का सबब बन सकता हैं।

पहले चरण के 12 लोकसभा सीटों में से 6 सीटों पर भाजपा को मिला स्पष्ट भाव
फलोदी सट्टा बाजार 19 अप्रैल को संपन्न हुए 12 लोकसभा सीटों में से 6 सीटों पर स्पष्ट भाजपा के भाव बता रहा है. वही, 2 सीटों पर कांग्रेस के स्पष्ट भाव बताए जा रहे हैं.जबकि सीकर सीट पर भयंकर टक्कर बताई जा रही है. अन्य 3 सीटों पर भाव आना बाकी है. भरतपुर करोली – धौलपुर सीट और दौसा सीट में अब तक भाव नही खोले जा रहे है.
श्रीगंगानगर, बीकानेर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, भरतपुर व नागौर में भाजपा को स्पष्ठ भाव
गंगानगर, बीकानेर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, भरतपुर व नागौर में भाजपा के स्पष्ट भाव है. वहीं, चूरू, झुंझुनू सीट पर कांग्रेस का पलडा भारी है, जबकि सीकर सीट पर भयंकर टक्कर बताई जा रही है. तीनों सीटों पर भाव अभी तक नही खुले है. सट्टा बाजार में 3 तीन सीटों पर भाव नहीं आए है, मतलब वंहा असमज़न्स की स्थिति बनी हुई है.
फलौदी सट्टा बाजार की माने तो पहले चरण में 12 में से करीब 9-10 सीटों पर भाजपा के खाते में जा सकती है, जबकि 2 – 3 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा रह सकता है. हालांकि असली परिणाम 4 जून को आएंगे.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article