Saturday, October 12, 2024

पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा के पुत्र एचडी रेवन्ना को एसआईटी ने किया गिरफ्तार, कोर्ट ने एसआईटी को एक दिन की कस्टडी में सोपा, अगली सुनवाई 6 मई को

Must read

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पुत्र एचडी रेवन्ना को कर्नाटक पुलिस की एसआईटी ने हिरासत में ले लिया है। इससे पहले एचडी रेवन्ना की अग्रिम जमानत याचिका को यहां की कोर्ट ने खारिज कर दिया था। कर्नाटक की जन प्रतिनिधि कोर्ट के न्यायाधीश संतोष गजानन भट्ट की पीठ ने याचिका खारिज करते हुए एचडी रेवन्ना को अगली सुनवाई के लिए 6 मई की तारीख दी है। कोर्ट ने एसआईटी को एक दिन की कस्टडी में सोपा है।

एचडी रेवन्ना की यह गिरफ्तारी अपहरण के एक मामले में हुई है।अपहरण के एक मामले में कोर्ट से अग्रिम जमानत नामंजूर होने के बाद एचडी रेवन्ना की गिरफ्तारी हुई है। इसी के साथ-साथ एचडी रेवन्ना एसआईटी की कस्टडी में भी चले गए हैं। एचडी रेवन्ना मौजूदा वक्त में जेडीएस से विधायक हैं।रेवन्ना को अधिकारियों ने पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के बेंगलुरु के पद्मनाभनगर स्थित आवास से हिरासत में लिया और सीधे एसआईटी कार्यालय ले जाया गया। एमपी-एमएलए कोर्ट से अग्रिम जमानत की अर्जी खारिज होने के बाद एसआईटी अधिकारियों ने रेवन्ना की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी शुरू कर दी थी।

छापेमारी के वक्त पुलिस अधिकारियों को पता चला कि वह देवेगौड़ा के आवास पर हैं, इसके बाद दो कारों में सवार अधिकारी वहां पहुंचे। अधिकारियों के आने के 15 मिनट बाद भी घर का दरवाजा नहीं खोला गया। फिर रेवन्ना ने खुद ही दरवाजा खोला और बाहर आ गए। एसआईटी अधिकारियों ने तुरंत उन्हें अपना साथ लेकर ऑफिस के लिए रवाना हो गए।

इससे पहले एसआईटी ने एचडी रेवन्ना और प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा  को लुकआउट नोटस दिया था। सीबीआई से संपर्क कर ब्लू कॉर्नर नोटिस भी जारी कराने का अनुरोध किया था। 

उल्लेखनीय है कि एचडी रेवन्ना और उनके बेटे प्रज्वल रेवन्ना गौड़ापर 300 से अधिक महिलाओं के साथ यौन शोषण करने का आरोप है। कर्नाटक में एचडी रेवन्ना का बेटा सेक्स स्कैंडल के खुलासे के बाद 27 अप्रैल को प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा  विदेश भाग गया था। एचडी रेवन्ना पर उनके रसोइए ने यौन शोषण का आरोप है।

एचडी रेवन्ना के बेटे प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा के खिलाफ ब्लूकॉर्नर नोटिस भेजने की तैयारी हो गई है। मामले की जांच कर रही एसआईटी ने बैठक के दौरान कर्नाटक मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगर पीड़ित महिला आरोप लगती है तो हम उसे सही मानेंगे।उनका कहना था किमहिलाएं कभी भी ऐसा झूठा आरोप नहीं लगती है। भाजपा को इन सब बातों की जानकारी के बावजूद भी टिकट दिया गया।

प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा हासन से जेडीएस के सांसद और लोकसभा उम्मीदवार हैं। हासन में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान हुआ था। इसके बाद प्रज्वल रेवन्ना गौड़ाजर्मनी चले गए। आरोपों के बाद प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा को 30 अप्रैल को जनता दल एस से निलंबित कर दिया था। प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा के पोते और उनके चाचा मुख्यमंत्री रहे हैं।

28 अप्रैल को प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा के खिलाफ उनकी पुरानी हाउस मेड ने यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी। इसके बाद प्रज्वल रेवन्ना गौड़ाके करीब 200 से ज्यादा वीडियो सामने आए। दावा किया गया है कि महिलाएं खुद को छोड़ने की गुहार लगा रही हैं और प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा वीडियो शूट कर रहे हैं।

ब्लूकॉर्नर नोटिस इंटरनेशनल पुलिस कॉरपोरेशन बॉडी जारी करती है। इसके जरिए एसआईटी को प्रज्वल की लोकशन और गतिविधियों के बारे में अतिरिक्त जानकारी मिल जाएगी। एसआईटी ने सीबीआई को नोटिस के लिए रिक्वेस्ट भेजी है। भारत में इंटरपोल के मामलों में नोटिस के लिए अपील करने वाली एजेंसी सीबीआई है।

एचडी रेवन्ना की गिरफ्तारी पर कर्नाटक के गृह मंत्री परमेश्वर ने पहले ही कहा था कि उन्हें धारा 41 के तहत नोटिस दिया है। उन्हें 24 घंटे में एसआईटी के सामने आकर अपना पक्ष रखना है अन्यथा कार्रवाई होगी। यही वजह है कि पुलिस कार्रवाई करते हुए उनको गिरफ्तार किया है।

एचडी रेवन्ना और प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा के खिलाफ एफआईआर  करवाने वाली महिला ने कहा कि वह रेवन्ना की पत्नी भवानी की रिश्तेदार है। उसका आरोप है कि मेड की नौकरी करने के चार महीने में ही एचडी रेवन्ना ने उसे परेशान करना शुरू कर दिया। पत्नी जब भी बाहर होतीं, एचडी रेवन्ना किसी न किसी बहाने कमरे में बुलाते और गलत तरीके से छूते। उसने बताया कि प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा के आते ही हम स्टोर में छिप जाते थे। प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा पीड़ित की बेटी को वीडियो कॉल कर अश्लील बात करता था। पीड़िता ने रेवन्ना और प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा पर 2019 से 2022 तक यौन शोषण करने का आरोप लगाया है।
प्रज्वल रेवन्ना गौड़ा के पिता एचडी रेवन्ना ने कहा कि मैं नहीं जानता ये कैसा षड्यंत्र रचा गया है। मैं उन लोगों में से नहीं हूं जो आसानी से डर कर भाग जाऊं। उन्होंने जो वीडियो रिलीज किए हैं, वे 4-5 साल पुराने हैं। ​​​​जांच होने दीजिए। पिछले 40 साल में कांग्रेस की सरकार में हमने कई जांच का सामना किया है।”

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article