Saturday, October 12, 2024

राजस्थान में आज से तेज गर्मी रहेगी:9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट; 9 मई से मिलेगी थोड़ी राहत

Must read

राजस्थान में मई की शुरुआत भले ही कम गर्मी के साथ हुई हो, लेकिन अगले सप्ताह के तेज गर्मी पड़ सकती है। 9 जिलों में 7-8 मई को दिन गर्म रहने के साथ यहां हीटवेव चलने की संभावना है। राजस्थान के जिलों में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य में आज से अगले तीन दिन मौसम बिल्कुल शुष्क रहेगा। पश्चिम से आने वाली गर्म हवा से राजस्थान में तापमान बढ़ेगा। जो 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, नागौर, झुंझुनूं, कोटा, बारां में तापमान सामान्य से ऊपर जा सकता है। साथ ही इन जिलों में दोपहर में हीटवेव भी चलने की संभावना है। इसे देखते हुए यहां के जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

कल पिलानी में सीजन का सबसे गर्म दिन

राजस्थान में इस सीजन अप्रैल और मई में अब तक गर्मी कंट्रोल रही है। यहां एक भी दिन किसी भी शहर का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचा है। शनिवार को पिलानी में तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो इस सीजन में अब तक का सर्वाधिक तापमान रिकॉर्ड हुआ है। इसी तरह कल गंगानगर में 42.1, अलवर में 41.8, धौलपुर-बारां में 41.4, सीकर के फतेहपुर में 41.9, करौली-सीकर में 41 और बीकानेर, फलौदी, कोटा में 40-40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

9 मई से बदलेगा मौसम

मौसम केन्द्र जयपुर से जारी फोरकास्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश समेत पूर्वी भारत के जिलों में एक नया वेदर सिस्टम 8 मई से एक्टिव होगा। इस सिस्टम का असर राजस्थान में भी देखने को मिलेगा। राजस्थान के दक्षिण और पूर्वी हिस्सों में 9 मई से मौसम में बदलाव आएगा और यहांआंधी चलने के साथ कई जगह बादल छाएंगे। उदयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article