Saturday, October 12, 2024

नवसृजित जिलों में स्वतंत्रता दिवस पर होंगे भव्य आयोजन- कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए – मुख्य सचिव – नवसृजित जिलों के कलेक्टर्स के साथ पहली बैठक – मुख्य सचिव ने की आयोजन की तैयारियों की समीक्षा

Must read

मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि नवसृजित जिलों में स्वतंत्रता दिवस पर भव्य आयोजन कर कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र के लोगों में नवगठित जिले को लेकर एक संदेश जाएगा और उन्हें लगेगा कि जिले में पूरी सक्रियता से कार्य शुरू हो गया है। 

मुख्य सचिव शुक्रवार को शासन सचिवालय में वीसी के माध्यम से नवसृजित जिलों के कलक्टर्स के साथ आयोजित पहली समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि नवसृजित जिलों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 से 16 अगस्त तक आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है, जिसकी शत— प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आयोजन को भव्य एवं आकर्षक बनाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, राजकीय भवनों एवं सार्वजनिक स्थलों पर रोशनी, आतिशबाजी तथा फ्रेंडली स्पोर्ट्स मैच आदि का आयोजन किया जाए। साथ ही, एट होम कार्यक्रम आयोजित कर उसमें क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित किया जाए। उन्होंने स्वाधीनता दिवस मुख्य समारोह में पुलिस बैण्ड की प्रस्तुति, मार्च पास्ट, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि का समावेश करने के निर्देश दिये। 

मुख्य सचिव ने जिला कलक्टर्स से आयोजन की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी ली तथा कार्यक्रमों में विद्यार्थियों, लोक कलाकारों एवं आमजन की अधिकाधिक भागीदारी पर जोर दिया। उन्होंने जिला कलक्टर्स को प्रत्येक जिले में नई पहल कर नवाचार करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर्स ने अवगत कराया कि आयोजन के सम्बन्ध में अधिकांश तैयारियां पूर्ण की जा चुकी हैं और अब तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आमजन में इस आयोजन को लेकर बहुत उत्साह है। 

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार का विशेष फोकस अब नवसृजित जिलों पर है। उन्होंने कलक्टर्स को राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेल, इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना एवं 15 अगस्त से शुरू होने जा रही मुख्यमंत्री नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना सहित राज्य सरकार की समस्त योजनाओं की समुचित क्रियान्विति और बेहतर आपसी समन्वय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नवीन जिलों में कलक्टर्स के समक्ष आ रही दिक्कतों का सम्बन्धित विभागों के उच्च अधिकारियों से तत्काल निराकरण भी करवाया।

मुख्य सचिव ने प्रमुख विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव एवं शासन सचिव को इन जिलों में तत्काल जिला स्तरीय अधिकारी एवं स्टाफ नियुक्त किये जाने के  निर्देश दिये, ताकि आमजन के कार्य सुगमता से हो सकें।

बैठक में राजस्व विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव अपर्णा अरोड़ा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। जबकि, प्रमुख विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव एवं शासन सचिव वीसी के माध्यम से जुड़े। 

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article