Saturday, October 19, 2024

प्रदेश में सभी सम्बंधित विभाग के आपसी समन्वय से हो भूजल प्रबंधन मजबूत: सुधांश पंत

Must read

मुख्य सचिव सुधांश पंत ने सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित कर प्रदेश में अटल भूजल योजना का प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि राज्य में जल संरक्षण को जन आन्दोलन का रूप देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रदेश में भूजल प्रबन्धन की दिशा में महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

मुख्य सचिन पंत शुक्रवार को शासन सचिवालय में अटल भूजल योजना की राज्य अन्तर्विभागीय सञ्चालन समिति (SISC)  की पंचम बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बैठक में योजना के नोडल विभाग एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन एजेंसी भू जल विभाग और अन्य सहभागी विभागों से योजना की प्रगति के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में अटल भूजल योजना के क्रियान्वयन को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए योजना से सम्बंधित सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य कर अधूरी परियोजनाओं को त्वरित गति से पूरा करें। उन्होंने अधिकारियों को साप्ताहिक स्तर पर योजना की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए और कहा कि योजना के तहत दिए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों को नियमित रूप से संचालित किया जाए।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव, जल संसाधन विभाग, श्री अभय कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव, ऊर्जा विभाग, आलोक, प्रमुख शासन सचिव, कृषि एवं उद्यानिकी, वैभव गालरिया, शासन सचिव भूजल विभाग समित शर्मा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article