Thursday, October 17, 2024

स्वायत्त शासन विभाग देगा राहत की ‘छांव-पानी’, भीषण गर्मी के बीच आश्रय स्थल में मिलेगा ‘सुकून’

Must read

स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक एवं संयुक्त सचिव श्याम सिंह ने नगरीय निकायों को गर्मी के प्रभाव को देखते हुए आमजन, पशु-पक्षी के हितार्थ महत्वपूर्ण कदम उठाने और जिला प्रशासन के साथ समन्वय बनाए रखते के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

स्थान चिह्नित कर बनाएं जाएं ‘आश्रय गृह’

डीएलबी निदेशक श्याम सिंह ने अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि प्रदेश में पड़ रही भयंकर गर्मी को देखते हुए ऐसे स्थानों का चिह्नीकरण किया जाए, जो कि असुरक्षित हैं। ऐसे स्थानों पर आश्रय गृह बनाकर उनमें पीने के पानी, पंखे-कूलर, ओआरएस के पैकेट्स की व्यवस्था की जाए।

‘पशु-पक्षी के लिए भी हो दाना, चारा और पानी की व्यवस्था’

DLB निदेशक श्याम सिंह ने निर्देश देते हुए कहा कि इस गर्मी का प्रकोप मानव जाति के साथ पशु और पक्षी भी झेल रहे हैं। ऐसे में जगह-जगह पर उनके लिए भी चारा, दाना और पानी की व्यवस्था की जाए। ताकि इस जानलेवा गर्मी के दौर में किसी भी जीव पर संकट ना आए।

‘पेयजल आपूर्ति के लिए रहे समन्वय, कंट्रोल रूम बनाएं’

डीएलबी निदेशक श्याम सिंह ने कहा कि भीषण गर्मी के दौर में पेयजल की कमी जगह-जगह देखने को मिलती है। ऐसे में नगरीय निकाय विभाग भी स्थानीय संबंधित विभागीय अधिकारियों से समन्वय बनाकर रखें। इसके साथ नगरीय निकायों स्तर पर भी कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएं। ताकि आमजन से जुड़ी पेयजल समस्याओं को उचित समय में संबंधित विभाग तक पहुंचाकर आमजन और विभाग की मदद की जा सके।

श्याम सिंह ने कहा कि गर्मी के इस भीषण प्रकोप से जीवमात्र की रक्षा का प्रण लेकर विभाग को भी पूरी मुस्तैदी के साथ काम करना होगा।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article