Saturday, October 12, 2024

मुख्यमंत्री ने ली बजट घोषणाओं एवं विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक

Must read

आमजन की आकांक्षाओं के अनुरूप विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करें
– मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा

Bharatpur\ Jaipur News : मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि अधिकारी आमजन की आकांक्षाओं के अनुरूप विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में पूरा कर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बजट घोषणाओं की नियमित मॉनिटरिंग करते हुए धरातल पर शीघ्र मूर्तरूप देने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री श्री शर्मा शुक्रवार को भरतपुर के कलेक्ट्रेट सभागार में विभागवार बजट घोषणाओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा करते हुये उपस्थित अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं में भूमि आवंटन, डीपीआर तैयार करने से लेकर टेंडर प्रक्रिया तक अधिकारी नियमित मॉनिटरिंग करते हुये निर्धारित समय पर कार्य शुरू करें। भविष्य में शहरी विस्तार एवं आवश्यकताओं को देखते हुये इस प्रकार की प्लानिंग करें कि आने वाले समय में संसाधनों की कमी नहीं रहे।

श्री शर्मा ने भरतपुर शहर के रिंग रोड के लिये लुधावई से तुहिया, आगरा रोड से त्योंगा रोड तक तथा अलवर-भरतपुर फोरलेन की डीपीआर शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने बयाना बाईपास, डीग-नगर बाईपास एवं अन्य सडक निर्माण कार्यों के लिये आवश्यक भूमि के अधिग्रहण के लिये शीघ्र कार्य पूरा करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने भरतपुर नगर निगम क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन के लिये बजट घोषणा में किये गये प्रावधान के अनुरूप इलेक्ट्रिक बसों के लिये रूटचार्ट तैयार कर चार्जिंग प्वाइंट भी निर्धारित करने को कहा। उन्होंने शहर में नवीन कॉलोनियों में प्रस्तावित सडकों के निर्माण के समय ही बिजली, पानी, सीवरेज, गैस एवं टेलीफोन लाईनों के लिये स्थान निर्धारित कर सम्पूर्ण शहर का मैपिंग करवाने के निर्देश दिये।

श्री शर्मा ने शहर में खुले विद्युत तारों को भूमिगत करवाने एवं ट्रांसफार्मरों को भी प्लेटफार्म बनाकर रखने के निर्देश दिये जिससे विद्युतजनित घटनाओं को रोकते हुये शहर को स्वच्छ व सुन्दर बना सकें। उन्होंने जिले में जलभराव की समस्या के स्थाई निराकरण के लिये ड्रेनेज सिस्टम तैयार करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी विरासत का रखरखाव व संरक्षण गुणवत्ता के साथ हो इसके लिये पर्यटन महत्व के कार्यों को समय पर पूरा करायें। किशोरी महल, टाउन हॉल, लाईट एण्ड साउण्ड शो, किला स्थित बिहारी जी, मदनमोहन जी एवं अन्य मंदिरों का एकरूपता के साथ विकास किया जाये। उन्होंने शहर के सभी चौराहों का सौन्दर्यीकरण, पर्यटन की दृष्टि से घना से गंगामंदिर, लक्ष्मण मंदिर एवं लोहागढ किले तक रोड निर्माण का प्लान तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली बार सभी कार्यालयों को एक स्थान पर लाने के लिये भरतपुर से शुरूआत करते हुये कर्मशिला का प्रावधान किया है इसमें शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थित सभी कार्यालयों को एक स्थान पर लाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने विभागवार समीक्षा के दौरान आरबीएम अस्पताल के विस्तार के लिये भूमि चिन्हित करने, ट्रोमा सेंटर को मेडिकल कॉलेज में संचालित करने, जनाना अस्पताल को पुराने शहर से बाहर शिफ्ट करने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने शहर के पुराने क्षेत्रों एवं लोहागढ किले स्थित कार्यालयों को कर्मशिला भवन में एकरूपता के साथ स्थापित करने, सार्वजनिक निर्माण विभाग, नगर निगम, पशुपालन विभाग, किला स्थित कार्यालयों को स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये। शहर में रणजीत नगर ड्रेन, गोवर्धन ड्रेन से पानी निकासी, रामनगर दो मोरा को अजान बांध से कनेक्ट कर सुजान गंगा में शुद्ध पानी की आवक, जल स्रोतों एवं ड्रेनेज सिस्टम पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिये।

उन्होंने शहर में विभिन्न कॉलोनियों में पानी भराव के स्थाई निदान के लिये कैनाल बनाकर घना तक पानी ले जाने अथवा घना के पास कृत्रिम झील निर्माण की सम्भावनाऐं तलाशने के निर्देश दिये। उन्होंने हीरादास से कुम्हेर गेट तक बनने वाले फ्लाई ओवर को भी भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुये अनाह से शुरू करने, दूसरा काली बगीची से आरबीएम अस्पताल तक फ्लाई ओवर निर्माण का प्लान तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कैला देवी झील का बाडा मंदिर विकास के लिये वन क्षेत्र की भूमि का डायवर्जन प्रस्ताव तैयार कर श्रृद्धालुओं के लिये आवश्यक सुविधाऐं एवं सडक चौडाईकरण कराने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री एवं जिला प्रभारी श्री सुरेश सिंह रावत, गृह राज्य मंत्री श्री जवाहर सिंह बेढम, विधायक श्री जगत सिंह, डॉ. शैलेश सिंह, श्री बहादुर सिंह कोली, नौक्षम चौधरी एवं डॉ. ऋतु बनावत, पूर्व विधायक श्री विजय बंसल, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री शिखर अग्रवाल, परिवहन आयुक्त एवं जिला प्रभारी सचिव श्रीमती शुचि त्यागी, जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Read More :

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article