Friday, October 11, 2024

राजस्थान में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा की शुरुआत, सीएम भजनलाल  सामूहिक जनभागीदारी से अभियान को सफल बनाने की अपील

Must read

जयपुर, 17 सितम्बर। Swachhata hi seva week 2024 :

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने (17 सितंबर )मंगलवार को जयपुर में मालवीय नगर पुलिया के पास स्वयं श्रमदान कर प्रदेश में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आमजन को जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाते हुए शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। 

इस अवसर पर सीएम भजनलाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मोदी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में शुरू किया गया था, जिसके सार्थक परिणाम हम सभी को देश में दिख रहे हैं।

इसी क्रम में प्रदेशभर में आज से ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े (swachhata hi seva 2024) की शुरूआत की जा रही है। जिसके तहत 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक प्रदेशभर में सामूहिक जन भागीदारी के श्रमदान के माध्यम से गांवों एवं शहरों में सफाई तथा स्वच्छता का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एवं स्वस्थता एक दूसरे के पर्याय हैं। जिस जगह स्वच्छता रहती है, वहां स्वस्थता अवश्य होगी। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण स्वच्छता बिना जन सहयोग के संभव नहीं है। ऐसे में हम सभी स्वच्छता के विजन को ध्यान में रखते हुए अपने नागरिक कर्तव्य निभाकर इस अभियान का हिस्सा बनें। 

सफाई मित्र स्वच्छता के प्रहरी

सीएम ने कहा कि इस महा अभियान में सफाई मित्र स्वच्छता (swachhata hi seva 2024) के प्रहरी हैं। उनका बेहतर स्वास्थ्य एवं आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से हम सभी प्रण लें कि हम न केवल अपने घरों को बल्कि देश एवं प्रदेश को स्वच्छ बनाएंगे। साथ ही, स्वच्छ तथा स्वस्थ भारत  बनाने की दिशा में मिलकर काम करेंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विकसित राजस्थान की संकल्पना को मूर्त रूप देने के लिए कृत संकल्पित है। हमारी सरकार द्वारा राइजिंग राजस्थान, बिजली-पानी की आपूर्ति के लिए आवश्यक कदम सहित विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत राजस्थान में न केवल 7 करोड़ पौधे प्रदेशभर में लगाए हैं बल्कि मानसून की मेहरबानी एवं राज्य सरकार के प्रयासों से बड़ी संख्या में पौधे जीवित हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि आगे भी सामाजिक सरोकारों के काम को सभी के सहयोग से लगातार आगे बढ़ाया जाएगा।

रिसाइकिल एप से निगम करेगा सूखा कचरा श्रेणीवार एकत्रित

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सफाई मित्रों को आयुष्मान कार्ड वितरित कर सम्मानित भी किया। इस दौरान महिला सफाई मित्र ने मुख्यमंत्री को तिलक लगाकर रक्षा सूत्र बांधा। सीएम भजनलाल (CM Bhajanlal) ने नगर निगम की ‘रिसाइकिल’ (Recycle) एवं ‘जयपुर 311’ एप्स का बटन दबाकर शुभारंभ किया।

उन्होंने इन दोनों एप्स का पोस्टर विमोचन भी किया। ‘रिसाइकिल एप’ (Recycle App) के माध्यम से नगर निगम द्वारा सूचना प्राप्त होने पर अब घर से ही सूखा कचरा श्रेणीवार एकत्रित किया जाएगा। साथ ही, घर पर ही निगम द्वारा ऑनलाइन भुगतान भी किया जाएगा। नगर निगम संबंधी समस्याओं के निस्तारण के लिए शहरवासी जयपुर 311 एप का प्रयोग कर सकते हैं। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत वृक्षारोपण किया तथा निगम द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। 

इस अवसर पर सांसद मंजू शर्मा, जयपुर ग्रेटर महापौर सौम्या गुर्जर, विधायक कालीचरण सराफ, गोपाल शर्मा, उप महापौर पुनीत कर्णावत, पूर्व सांसद रामचरण बोहरा सहित जयपुर नगर निगम एवं जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं आमजन मौजूद रहे।

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article