Saturday, October 12, 2024

Dholpur News राजस्थान में फिर सक्रिय हुआ मानसून, सड़कों पर घुटनों तक पानी, फसल पूरी तरह बर्बाद| Weather Alert

Must read

Dholpur News: राजस्थान में सुस्त पड़ा मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। मंगलवार और बुधवार को प्रदेश के धौलपुर जिले में 44 एमएम बारिश दर्ज की गई वहीं प्रशासन ने धौलपुर में बरसात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। बुधवार अलसुबह 4 बजे से बारिश का दौर शुरु हो गया। शहर की सड़कें एक बार फिर दरिया में बदल गई हैं। चार दिन बरसात थमने के बाद मंगलवार (17 सितंबर) देर रात से ही धौलपुर में झमाझम बारिश शुरु हो गई। 

घरों में घुसा पानी

लोगों के घर, मकान, दुकान में भी पानी घुस गया है. शहर के हरदेव नगर, अस्पताल मार्ग, जगन तिराहा, कचहरी परिसर, नगर परिषद मार्ग, पैलेस मार्ग सभी पर घुटनों तक जल भराव हो चुका है. इसके अलावा शहर की करीब 40 आवासीय कॉलोनी जल भराव की चपेट में आ गई हैं. इससे जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है.

प्रशासन की लापरवाही

हर बार की तरह इस बार भी प्रशासन चैन की नींद सो रहा है और बारिश से दरिया बनी सड़कों के कारण आमजन का जीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। धौलपुर देहात की तो आप बात छोड़ ही दो ये नजारा धौलपुर शहर का है जहाँ उबड़ खाबड़ सड़कों से आमजन का जीवन दुभर हो रहा है ऊपर से रही सही कसर बारिश ने पूरी कर दी। अगर किसी को देर सवेर स्वास्थ्य समस्या हो तो अस्पताल तक जाना भी मुश्किल हो गया है। जगह-जगह सड़कों में 2-2 फीट गहरें गड़े और पानी की सही निकासी न होने से जीवन त्रस्त हो गया है। 

किसानों के लिए आसमान से बरस रही आफत की बारिश 

इस बार की बारिश किसानों के लिए आफत बन कर बरस रही है। अब जब कटाई का मौसम हैं ऐसे में बारिश होना किसानों के लिए आफत से कम नहीं है, फसल बर्बाद होने से किसान कर्जे में डूब गए हैं। आसमान से बरसी आफत ने बरसात के इस सीजन में भारी तबाही मचाई है. खेत खलिहान,जलाशय, झरना तालाब, बांध,पोखर सभी पानी से लवालव भर चुके हैं. जिले में 165 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है. बर्बाद हो रही फसल 

खरीफ की फसल बर्बाद

आसमानी आफत ने खरीफ की बाजार, दलहन, तिलहन, ग्वार,ज्वार, मक्का आदि फसलों को बुरी तरह से बर्बाद कर दिया है. किसानों ने बताया खरीफ फसल लगभग चौपट हो चुकी है. आगामी रवि फसल का सीजन 15 दिन बाद शुरू हो जाएगा. खेतों में पानी भारी तादाद में भरा हुआ है. इसलिए रवि फसल की बुवाई समय पर नहीं हो सकती है. किसानों के पास फसल के अलावा दूसरा आजीविका का जरिया मवेशी पालन का होता है. लेकिन चारा बर्बाद होने से मवेशी पालन पर भी संकट गहरा गया है.

धौलपुर समेत इन जिलों में सक्रिय है मानसून  

मंगलवार रात से ही जिले के धौलपुर, बाड़ी, राजाखेड़ा, बसेड़ी, सरमथुरा उपखंड समेत ग्रामीण इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. धौलपुर शहर के, हरदेव नगर, अस्पताल मार्ग, जगन तिराहा, कचहरी परिसर, नगर परिषद मार्ग, पैलेस मार्ग सभी पर घुटनों तक जल भराव हो चुका है. प्रमुख बाजारों दुकानों एवं शोरुम में पानी घुस भर गया है. 

प्रशासन की लापरवाही से लोगों में नाराजगी

बारिश के चलते धौलपुर शहर की करीब 40 आवासीय कॉलोनियों में पानी भर गया है. लोगों को रोजमर्रा के काम के लिए निकलना मुश्किल हो गया है. घरों में पानी भरने से पक्के मकानों तक में दरारें आ गई हैं. स्थानीय नगर परिषद की लापरवाही साफ देखी जा सकती है इससे लोगों में आक्रोश साफ देखा जा सकता है. इसे लेकर लोगों ने प्रशासन से शिकायत भी की लेकिन अभी तक कोई उचित कार्रवाई नहीं हुई है.

जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने दी जानकारी

जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने बताया कि जिले में अभी तक 165 प्रतिशत बारिश हो चुकी है. बरसात की इस आपदा में करीब 300 मकान प्रभावित हुए हैं. फसल खराबे और मकान नुकसान की गिरदावरी करने के निर्देश दिए हैं. जिन लोगों की आपदा में मौत हुई है, उनकी मुआवजे की कार्रवाई की जा रही है.

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article