Friday, October 25, 2024

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक का मथुरा में शुभारंभ

Must read

Mathura: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की वार्षिक अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की दो दिवसीय बैठक का शुभारंभ शुक्रवार, 25 अक्टूबर को दीनदयाल गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र, गऊ ग्राम, परखम, फरह के नवधा सभागार में किया गया। पूजनीय सरसंघचालक डॉ. मोहन जी भागवत और माननीय सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी ने भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर बैठक की शुरुआत की।

बैठक के आरंभ में हाल ही में दिवंगत हुए प्रमुख हस्तियों जैसे पूज्य राघवाचार्य महाराज (जयपुर), प्रसिद्ध उद्योगपति पद्मविभूषण रतन टाटा, पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, ईनाडु और रामोजी फ़िल्म सिटी (Ramoji Film City) के संस्थापक रामोज़ी राव, कम्युनिस्ट नेता सीताराम येचुरी, पूर्व विदेश मंत्री के. नटवर सिंह, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, एडमिरल (सेनि) रामदास सहित अन्य प्रमुख लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

संघ की वार्षिक योजनाओं की समीक्षा और विस्तार
आरएसएस (RSS) के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेन्द्र कुमार ने बताया कि बैठक का समापन 26 अक्टूबर को शाम 6:15 बजे होगा। बैठक में विजयादशमी के अवसर पर सरसंघचालक जी द्वारा प्रस्तुत विचारों और उनके उद्बोधन में उल्लेखित महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही, मार्च 2024 में आयोजित अ. भा. प्रतिनिधि सभा) की कार्यवाही का अनुमोदन किया गया और भविष्य की योजनाओं पर व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा।

संघ के शताब्दी वर्ष में कार्य विस्तार की योजना, पंच परिवर्तन (सामाजिक समरसता, कुटुम्ब प्रबोधन, पर्यावरण, ‘स्व’ आधारित जीवनशैली और नागरिक कर्तव्य) को समाज में बढ़ावा देने की योजना पर चर्चा की जाएगी। बैठक में संघ के 11 क्षेत्रों और 46 प्रांतों के कुल 393 कार्यकर्ता, जिनमें संघचालक सह संघचालक, कार्यवाह, और प्रचारक शामिल हैं,

विधायक बहादुर सिंह कोली का सम्मान

इसी बीच गांधी नगर कॉलोनी में समता आंदोलन समिति (Samata Andolan Samiti) के प्रतिनिधिमंडल ने तेर विधानसभा क्षेत्र के विधायक बहादुर सिंह कोली को उनके समतावादी विचारों के लिए सम्मानित किया। इस दौरान उन्हें “जातिगत अत्याचार निरोधक अधिनियम (Atrocity Act) के दुरुपयोग” पर दिए गए उनके वक्तव्य के संदर्भ में दुपट्टा पहनाकर सम्मानित किया गया।

समता आंदोलन समिति के जिलाध्यक्ष केदारनाथ पाराशर ने विधायक कोली के विचारों की सराहना की और कहा कि जातिगत व्यवस्थाओं से समाज में बढ़ती दूरी और भाईचारे की कमी पर ध्यान देने की आवश्यकता है। विधायक कोली ने कहा कि अनुसूचित जाति (Scheduled Castes) के लोग एट्रोसिटी एक्ट का दुरुपयोग कर रहे हैं, जबकि यह कानून उनकी सुरक्षा के लिए बनाया गया था। उन्होंने एक्ट के दुरुपयोग का विरोध किया।

बैठक और सम्मान समारोह के दौरान कई गणमान्य व्यक्ति, जिनमें पूर्व विधायक प्रत्याशी तपन शर्मा, राजस्थान रोडवेज सेवानिवृत संघ के संभागीय अध्यक्ष दिनेशचन्द शर्मा, लालचंद शर्मा, अशोक शर्मा, राजेंद्र भारद्वाज, और अन्य लोग उपस्थित थे।

बैठक का महत्व
यह बैठक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के आगामी कार्यों की दिशा तय करेगी और संगठन को सामाजिक सुधारों की दिशा में आगे बढ़ाने का प्रयास करेगी। विभिन्न प्रांतों के प्रतिनिधियों के निवेदन और वर्तमान परिस्थितियों पर भी चर्चा की जाएगी।

अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल (All India Executive Board) की यह बैठक संघ की नीतियों और सामाजिक कार्यों को एक नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

READ MORE

https://www.nsc9news.com/bhiwadi-sp-jyeshtha-maitrei-latest-news/

https://www.nsc9news.com/rajasthan-high-court-decision-on-gst-cancelation/

https://www.nsc9news.com/resident-doctors-protest-in-rajasthan/

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article